पंचांग के अनुसार हर साल ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी मनाई जाती है। इस साल 31 मई 2023 को निर्जला एकादशी है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। वैसे तो साल में कुल चौबीस एकादशी तिथि पड़ती हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि सभी एकादशी तिथियों में निर्जला एकादशी श्रेष्ठ होती है। इस दिन व्रत करने से सभी चौबीस एकादशी का व्रत रखने के समान फल मिलता है। इस दिन पानी पीना भी वर्जित होता है, इसलिए इस व्रत को काफी कठिन माना जाता है। निर्जला एकादशी के दिन व्रत के अलावा कुछ चीजों का दान करने से कई गुना लाभ मिलता है। तो चलिए आज जानते हैं निर्जला एकादशी के दिन किन चीजों का दान करना शुभ रहता है...

नमक का दान
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नमक का दान करने से घर में कभी भी भोजन की कमी नहीं होती है। इसलिए निर्जला एकादशी के दिन नमक का दान जरूर करें।

 
तिल का दान
निर्जला एकादशी के दिन तिल का दान करना शुभ होता है। कहा जाता है कि इस दिन तिल का दान करने से पुराने रोगों से मुक्ति मिलती है।

कपड़ों का दान
निर्जला एकादशी के दिन वस्त्र का दान करना शुभ माना जाता है। यदि संभव हो तो निर्जला एकादशी के दिन कपड़ों का दान करें। इस दन ऐसा करने से लंबी आयु का वरदान मिलता है।

 
अनाज का दान
अनाज का दान करना शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो लोग अनाज का दान करते हैं, उनके जीवन में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहती है। ऐसे लोगों को सदैव भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है।