इंटेल के सह-संस्थापक गॉर्डन मूर (Gordon Moore) का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। इंटेल और बेट्टी मूर फाउंडेशन ने उनके निधन की पुष्टि की है। इंटेल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ये शुक्रवार, 24 मार्च, 2023 को हवाई में अंतिम सांस ली।मूर सिलिकॉन वैली में एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में माने जाते थे। एपल के सीईओ टिम कुक और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई  ने उन्हें याद करते हुए ट्विटर पर पोस्ट शेयर किया है।

जुलाई 1968 में, इंटेल की स्थापना गॉर्डन मूर और रॉबर्ट नोयस ने की थी, जो लंबे समय से सहयोगी थे। प्रारंभ में, मूर ने कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया और फिर 1975 में वे राष्ट्रपति बने। 1979 में, मूर को बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया गया था, जिसे उन्होंने 1987 तक संभाला, जब उन्होंने सीईओ का पद छोड़ दिया लेकिन अध्यक्ष के रूप में बने रहे।

बाद में 1997 में, मूर को चेयरमैन एमेरिटस नियुक्त किया गया और उन्होंने 2006 में पद छोड़ दिया। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ गॉर्डन एंड बेट्टी मूर फाउंडेशन की स्थापना की, जिसने 2000 में अपनी स्थापना के बाद से धर्मार्थ कार्यों के लिए $5.1 बिलियन से अधिक का योगदान दिया है।

सेमीकंडक्टर चिप्स के डिजाइन में निभाई अहम भूमिका

बता दें, गॉर्डन अर्ले मूर का जन्म 3 जनवरी, 1929 को सैन फ्रांसिस्को में हुआ था। मूर ने सेमीकंडक्टर चिप के डिजाइन और निर्माण में अहम भूमिका निभाई थी। एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफ़ोर्निया सेमीकंडक्टर चिप निर्माता, जिन्होंने सिलिकॉन वैली को अपना नाम देने में मदद की। मूर हमेशा खुद को एक 'एक्सीडेंटल एंटरप्रेन्योर' कहते थे, क्योंकि वह हमेशा एक शिक्षक बनना चाहते थे।

इंटेल के सीईओ पैट जेलसिंगर ने मूर के निधन को लेकर एक बयान जारी करते हुए कहा कि, 'गॉर्डन मूर प्रौद्योगिकी उद्योग के अग्रणी थे और उनका योगदान आने वाली पीढ़ियों के लिए दुनिया को आकार देने में अहम भूमिका अदा करेगा। हम उनके नेतृत्व, उनकी दृष्टि और कंप्यूटिंग के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए आभारी हैं।