देश-विदेश में नवरात्रि की धूम है। मंदिरों में मां के जयकारे लग रहे हैं। जहां भक्त मां के दर्शन कर अपनी मुरादों को पूरा कर रहे हैं। इसी तरह पंचमी आते ही मंदिर और घरों में कन्या पूजन भी तेजी से शुरू हो गया है।

जगदलपुर शहर में राम नवमी को लेकर एक ओर जहां चौक चौराहों पर राम प्रतिमा स्थापित करने के साथ रोजाना पूजा-पाठ किया जा रहा है। इसी क्रम में रविवार को पंचमी के अवसर पर शहर के सिरहासार चौक में स्थित मां मावली मंदिर में कन्या भोज के साथ कन्या पूजा का आयोजन किया गया। पहली बार एक साथ 108 कन्याओं को एक साथ कन्या भोज कराया गया। जहां शहर के अलावा अन्य स्थानों से मां देवी स्वरूप बच्चों को भोज के लिए आमंत्रित किया गया था।

इस आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया की पीठ परिषद, आदित्य वाहिनी, आनंद वाहिनी के तत्वाधान में मां मावली मंदिर में कन्या स्वरूप 108 कन्याओं को एक साथ कन्या भोज का आयोजन किया गया। जिसमें शहर के साथ ही आसपास रहने वाले बच्चों को भोज के लिए आमंत्रित किया गया था। जहां एक साथ बस्तर में पहली बार इतने सारे मां दुर्गा स्वरूप कन्याओं को पूजा में शामिल करने के साथ ही उनके पैर धुलाते हुए उन्हें मां दुर्गा के स्वरूप में तैयार करने के बाद उनका पूजन किया गया। जिसके बाद उन्हें भोजन ग्रहण करने का आग्रह किया गया। सदस्यों ने बताया की माता मावली मंदिर में प्रथम बार 108 से अधिक कन्याओं के पूजन रूपी अनुष्ठान आयोजित किया गया है।