भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने सोमवार को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और बॉलीवुड स्टार फरहान अख्तर को ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने की घोषणा की। वहीं, महिंद्रा ऑटोमोटिव इस चैंपियनशिप का टाइटल स्पॉन्सर बना है। यह टूर्नामेंट नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 15 से 26 मार्च के बीच खेला जाएगा। भारत इस चैंपियनशिप के इतिहास में सर्वाधिक तीसरी बार मेजबानी करने जा रहा है। इस लिहाज से देश मे मुक्केबाजी का बुखार चढ़ना तय है क्योंकि इसमें दुनिया भर के कई शीर्ष मुक्केबाज हिस्सा ले रही हैं।
 
भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, ''आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में एमसी मैरी कॉम और फरहान अख्तर का होना मुक्केबाजी में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के हमारे मिशन को बहुत अधिक बल प्रदान करेगा। मैरी कॉम एक मुक्केबाजी लीजेंड हैं और फरहान अख्तर खेलों से जुड़ी कई फिल्मों में काम करने वाले आइकन हैं। इन दो यूथ आइकॉन के साथ आने से इस विश्व चैम्पियनशिप की प्रतिष्ठा बढ़ेगी और देश भर में इस खेल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। साथ ही यह आयोजन दुनिया को बड़े वैश्विक टूर्नामेंटों के मेजबान के रूप में भारत की क्षमता दिखाने में भी मदद करेगा।”
 
लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली मैरी कॉम, महिला विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे अधिक बार चैंपियन बनने वाली मुक्केबाज हैं। मैरी ने छह बार स्पर्ण और एक-एक बार रजत तथा कांस्य पदक जीता है। मैरी ने कहा, “भारत तीसरी बार विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है और यह एक विशेष पल है हमारे लिए यह एक दुर्लभ सम्मान है। यह वैश्विक दर्शकों के सामने एक खेल राष्ट्र के रूप में भारत की ताकत का प्रतीक है। मैं इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनकर खुश हूं और मुझे विश्वास है कि यह भारत के खेल इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय होगा।”
 
2014 में मैरी कॉम की यात्रा को दिखाने वाली एक बायोपिक फिल्म ने बड़े पर्दे पर दिखाई गई थी। इस फिल्म और खुद मैरी की जीवन यात्रा ने देश की लड़कियों को इस खेल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया था। दूसरी ओर, फरहान अख्तर एक खेल प्रेमी अभिनेता हैं, जो भाग मिल्खा भाग और तूफान जैसी फिल्मों में अपनी मुख्य भूमिकाओं के लिए भी लोकप्रिय हैं। तूफान में एक मुक्केबाज की यात्रा को दिखाया गया है। इस टूर्नामेंट के दौरान फरहान अख्तर मुक्केबाजों के साथ जुड़ेंगे और टूर्नामेंट के उत्साह को अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए भी दुनिया तक पहुचाएंगे।