इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा में हमले और तेज कर दिए हैं। दक्षिणी गाजा के प्रमुख शहर खान यूनिस के पूर्वी इलाके में मंगलवार को इजरायली टैंकों ने भीषण गोलाबारी की।

दक्षिण गाजा का प्रमुख अस्पताल नासिर घायलों से भरा पड़ा है, इनमें से कम से कम 45 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है। इसे एक हफ्ते के संघर्ष विराम के बाद सबसे बड़ा जमीनी हमला माना जा रहा है।

हमाद सिटी में डेरा जमाया

स्थानीय निवासियों ने कहा कि खान यूनिस के पूर्वी क्षेत्र में सीमा बाड़ पार कार पहली बार इजरायली टैंकों ने प्रवेश किया है। इजरायली सैनिक खान यूनिस के बाहरी कस्बे बानी सुहैला में घुसने के साथ अन्य इलाकों में भी लगातार बढ़ रहे हैं। उन्होंने कतर द्वारा वित्त पोषित आवास योजना वाली हमाद सिटी में डेरा जमा लिया है।

एक हफ्ते के संघर्ष विराम से पहले उत्तरी गाजा के आधे हिस्से को पूरी तरह घेर लेने के बाद इजरायली सैनिक अपने जमीनी अभियान को एन्क्लेव के बाकी हिस्सों तक बढ़ा रहे हैं। इसके जरिये हमास समर्थित शासन को खत्म करने के उद्देश्य को पूरा करना है।

क्या बोले सरकार के प्रवक्ता आयलोन लेवी

सरकार के प्रवक्ता आयलोन लेवी ने संवाददाताओं से कहा कि हम अब दूसरे चरण में आगे बढ़ रहे हैं। इसमें हमारी सेना को कठिनाइयों का सामना कर पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि हमास को नष्ट करने के दौरान नागरिकों की हानि न हो इस पर सकारात्मक प्रतिक्रियाओं और सलाह को हम खुले मन से स्वीकार कर रहे हैं। खान यूनिस के मुख्य अस्पताल नासिर में बड़ी संख्या में घायल लोग एम्बुलेंस, कार, फ्लैटबेड ट्रक, गधा गाड़ी से पहुंचे। उन्होंने इसे एक बड़ा हमला बताया।

आश्रय स्थल बने स्कूलों को भी बनाया जा रहा निशाना

उन्होंने कहा, 'विस्थापितों के लिए आश्रय स्थल बने स्कूलों को भी निशाना बनाया जा रहा है। नासिर अस्पताल घायलों से पटा पड़ा है। यहां अब और घायलों को भर्ती करने के लिए जगह नहीं बची है। परिजनों के विलाप के बीच डॉक्टर एक मरीज से दूसरे मरीज की ओर दौड़ रहे थे। गोलाबारी में घर गिरने से घायल दो युवा लड़कियां खून से लथपथ व धूल से सनी थीं। इनमें से एक ने सिसकते हुए बताया, 'मेरे माता-पिता मलबे के नीचे दबे हैं। मुझे मेरी मां चाहिए, मुझे मेरा परिवार चाहिए।'

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रवक्ता अशरा अल किद्रा ने बताया कि बताया कि गाजा के नासिर अस्पताल में अब तक 43 लाशें पहुंच चुकी हैं। इस बीच, इजरायल ने उत्तरी गाजा के जबालिया क्षेत्र में हमास के सामान्य सुरक्षा मुख्यालय पर भी छापे मारे हैं।

अमेरका ने नागरिकों की मौत पर जताई चिंता, संयम की अपील

गाजा के दूसरे चरण के युद्ध के दौरान अमेरिका ने अपने निकट सहयोगी से नागरिकों की मौत को लेकर चिंता जताई है। उसने इजरायल से अपील की है वह संयम बरते और ध्यान रखे कि कम से कम जन हानि हो। इजरायली बमबारी में 23 लाख की आबादी वाले गाजा पट्टी के 80 प्रतिशत लोग विस्थापित हो चुके हैं।

इजरायली कार्रवाई में 15,890 लोगों की जान गई

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद इजरायली कार्रवाई में 15,890 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें 250 स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल हैं। जबकि 41 हजार से अधिक घायल हैं और हजारों लापता हैं। वहीं, हमास के हमले में 1200 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 240 को बंधक बना लिया गया था। डब्ल्यूएचओ ने गाजा की स्थिति को बहुत खराब स्थिति में बताया है।

गाजा में तीन और सैनिकों की मौत, अब तक 81 ने गंवाई जान

इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने मंगलवार को कहा कि गाजा में हमास के खिलाफ उनके ऑपरेशन के दौरान सेना के तीन और जवान मारे गए हैं। आइडीएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन दो मौतों के साथ जमीनी कार्रवाई शुरू होने के बाद से गाजा में अब तक हमारे 81 सैन्यकर्मी मारे गए हैं। वहीं, आइडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने पुष्टि की कि वह हमास के आतंकवादियों के खिलाफ अपनी सारी शक्ति का उपयोग करेगा। उन्होंने कहा कि देश ने सात दिनों के संघर्ष विराम का उपयोग किया है। हम युद्ध को इसकी परिणति तक पहुंचाएंगे।