लखनऊ । नए साल की शुरुआत के बाद सोमवार से राजधानी के अधिकांश निजी स्कूल खुल गए हैं। कोराेना के बढ़ते मामलों के बीच खुले स्कूलों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सिटी मांटेसरी स्कूल ने अपनी सभी शाखाओं के सभी कक्षाओं के बच्चों के लिए 3 जनवरी से स्कूल खोल दिए हैं। वहीं कुछ स्कूलों में अभी शीतकालीन अवकाश जारी है। लखनऊ पब्लिक स्कूल द्वारा दो शिफ्ट में कक्षाओं के संचालन किए जाने का आदेश पहले ही किया जा चुका है। हालांकि, इसी बीच लखनऊ के कुछ अभिभावकों ने कोरोना के बढ़ते मामलों से भयभीत होकर सिर्फ आनलाइन कक्षाएं चलाने की मांग की है। 

इसी तरह एसकेडी एकेडमी ने 24 दिसंबर से ही कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए शुरू कर दी है। वहीं अन्य निजी स्कूलों की ओर से सफाई भी दी गई है कि अगर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो स्कूल एक शिफ्ट के बजाय दो य तीन शिफ्ट में कक्षा संचालन का निर्णय फिर से ले सकते हैं। बच्चों की सुरक्षा से जुड़े मामला होने के चलते अभिभावक भी स्कूलों से यह आस लगाए बैठे हैं।

दो शिफ्ट में चलाई जा सकती हैं क्लासः लखनऊ पब्लिक स्कूल (सीपी सिंह फाउंडेशन) के प्रबंधक लोकेश सिंह ने बताया कि स्कूल प्रशासन की ओर से अभिभावकों को संदेश जारी कर कहा गया है कि महामारी से बचाव के कारण कक्षाएं दो शिफ्ट में संचालित की जाएंगी। इसके तहत पहली पाली सुबह 8:15 से 11:30 तक और दूसरी पाली दोपहर 12:15 से 03:30 तक। इसके तहत 50 फीसदी छात्र प्रति शिफ्ट में रहेंगे। बच्चो को मास्क के साथ ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। सर्दी,जुखाम, बुखार आदि से पीड़ित होने पर अभिभावकों को बच्चों की डायरी के माध्यम से अथवा फोन पर सूचना देनी होगी। स्कूल की ओर से अभिभावकों से यह भी अपील किया गया है कि तबियत खराब होने पर माता पिता बच्चों को स्कूल न भेजें। वहीं अन्य स्कूलों ने भी इसी दिशा में विचार करना शुरू कर दिया है।