भोपाल   ।  भोज मुक्त विश्वविद्यालय ने पिछले सत्र की यूजी की परीक्षाओं के संबध में कोई समय-सारिणी अब तक जारी नहीं किया है। इससे शैक्षणिक सत्र भी काफी विलंब चल रहा है।विद्यार्थियों की शिकायत है कि फीस भरने के बाद भी उन्हें स्टडी मटेरियल नहीं मिल पा रहा है।साथ ही अभी तक उन्हें असाइनमेंट भी नहीं दिया गया है।किताबें अब तक छपकर नहीं आई। ऐसे में विद्यार्थी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।विद्यार्थियों की शिकायत है कि पूरी फीस भरने के बावजूद उन्हें अभी तक किताबें और असाइनमेंट व पुस्तिका नहीं मिल पाई हैं।वर्ष 2022 में विभिन्न में प्रवेश के लिए हजारों विद्यार्थियों को स्टडी मटेरियल नहीं दिया गया है।उन्हें अध्ययन सामग्री के लिए नामांकन के समय ही पैसा जमा करा दिया था।विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि परीक्षा के लिए सभी सरकारी कालेजों में केंद्र बनाया जाना है।जब तक सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं समाप्त नहीं होंगी, तब तक परीक्षाओं की तारीख घोषित करना संभव नहीं है।

विद्यार्थियों से ली फीस फिर भी किताबें ही छपकर नहीं आई

विवि के कर्मचारियों ने बताया कि यहां किताबें ही छापकर नहीं आई है।इतना ही नहीं असाइनमेंट की पुस्तिका के पैसे भी नामांकन के समय विद्यार्थियों से ले लिए गए, लेकिन अभी तक विश्वविद्यालय को साल भर बाद भी निजी फार्म ने पुस्तिका छापकर नहीं दिए हैं। जिसके कारण सत्र निर्धारित समय से छह महीने लेट चल रहा है, लेकिन शैक्षणिक सत्र के विलंब से चलने और स्टडी मटेरियल और असाइनमेंट कापी समय पर नहीं मिलने की वजह से विद्यार्थियों की संख्या कम होती जा रही है।

इनका कहना है

ई कटेंट वेबसाइट पर दिसंबर में अपलोड कर दिए गए हैं। अभी 10 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही स्टडी मटेरियल नहीं मिल पाया है। जल्द दे दिया जाएगा। वहीं 15 जून के बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

डा. संजय तिवारी, कुलपति, भोज मुक्त विवि