फिट और हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ ही फिजिकल एक्टिविटी भी बेहद जरूरी है। हालांकि, आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास एक्सरसाइज आदि के लिए समय नहीं होता है। ऐसे में वॉकिंग एक आसान मगर बेहद फायदेमंद एक्टिविटी है, जो आपको फिजिकली फिट रखने में काफी मददगार साबित होती है। रोजाना कुछ स्टेप्स चलने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं, जिसके बारे में लगभग हर कोई जानता हैं। हालांकि, बैकवर्ड वॉकिंग भी आपकी सेहत के लिए काफी गुणकारी होती है।

बेहद कम लोग ही बैकवर्ड वॉकिंग के बारे में जानते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। रोजाना इसे करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्होंने पहले कभी बैकवर्ड वॉकिंग के बारे में नहीं सुना है और इसके फायदों से अनजान हैं, तो जानते हैं इसके कुछ हैरान करने वाले फायदे-

बैलेंस और कोर्डिनेशन बेहतर करे

बैकवर्ड वॉकिंग यानी उल्टा चलने में विभिन्न मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है, बॉडी को बैलेंस करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं और इस तरह इससे बैलेंस और कोर्डिनेशन बेहतर होता है।

मांसपेशियों को मजबूत बनाए

उल्टा चलना या बैकवर्ड वॉकिंग एक ऐसी एक्टिविटी है, जिसमें शरीर में ऐसी मांसपेशियां जैसे हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स शामिल होती हैं, जिन्हें अक्सर सामान्य वॉक के दौरान अनदेखा कर दिया जाता है। इस तरह इन सभी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

जोड़ों के दर्द से राहत

सामान्य वॉक की तुलना में बैकवर्ड वॉकिंग जोड़ों के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। उल्टा चलने से जोड़ों को ज्यादा आराम मिलता है, जिससे यह जोड़ों के दर्द या चोट वाले व्यक्तियों के लिए एक बेहतर विकल्प बन जाता है।

कॉग्नेटिव फंक्शन सुधारे

शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ बैकवर्ड वॉकिंग आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी लाभकारी होती है। उल्टा चलने से आपके दिमाग को कोर्डिनेट करने के लिए ज्यादा कार्य करना पड़ता है, जिससे कॉग्नेटिव फंक्शन में सुधार होता है और मेंटल अवेयरनेस बढ़ती है।

कैलोरी बर्न करने में मददगार

बैकवर्ड वॉकिंग की वजह से शरीर की विभिन्न मांसपेशियां कार्य करती हैं और बैलेंस-कोर्डिनेशन बनाए रखने के लिए ज्यादा बेहतर करती है, जिसकी वजह से

ज्यादा कैलोरी बर्न हो सकती है।