अगर आप वित्तीय तौर पर आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं, तो आपको बचत करने की आदत डालनी होगी। ऐसा भी नहीं कि आपको बचत या निवेश करने के लिए कोई बहुत बड़ी पूंजी चाहिए। आप यह कम 100 रुपये के साथ भी कर सकते हैं। बस आपको यह निवेश रोजाना करना होगा। यही निवेश आपको करोड़पति बना सकता है।

कम उम्र से करें निवेश की शुरुआत

अगर लॉन्ग-टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं, तो इक्विटी म्यूचुअल फंड को आजमा सकते हैं। लेकिन, इस निवेश की शुरुआत आपको 30 साल की उम्र तक कर देनी चाहिए। आपको बस किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी का सिस्टमैटिक इन्वेस्टेमंट प्लान (SIP) लेना है। इसमें रिटायरमेंट तक पैसे लगाते रहना चाहिए।

लंबी अवधि में बन जाएंगे करोड़पति

अगर आप SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में रोजाना 100 रुपये लगाते हैं, तो 30 साल में निवेश वाली कुल रकम हो जाएगी, 10.80 लाख रुपये। इस पर सालाना 15 औसत के हिसाब से तीन दशक में आपका रिटर्न 2 करोड़ रुपये हो जाएगा।

निवेश बढ़ाने से होंगे मालामाल

अगर आप SIP की रकम हर 10 प्रतिशत भी बढ़ाएंगे, तो लंबी अवधि में रिटर्न कई गुना बढ़ जाएगा। इसे कहा जाता है, स्टेप-अप स्ट्रैटजी यानी कि निवेश के मामले में एक कदम आगे बढ़ना। देश में हर साल वेतन में औसतन 9 प्रतिशत का इजाफा होता है। ऐसे में बतौर इन्वेस्टर आपके लिए निवेश की रकम बढ़ाना ज्यादा बड़ी बात नहीं होनी चाहिए।