MI vs RR: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में IPL 2023 का 42वां मैच मुंबई ने 6 विकेट से जीत लिया है। राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन बनाये। जीत के लिए 213 रनों का पीछा करते हुए मुंबई इंडियन्स ने 4 विकेट के नुकसान पर तीन गेंदें पहले ही जीत के लिए जरूरी रन हासिल कर लिए। टिम डेविड ने 14 गेंदों में शानदार 45 रन बनाये और टीम को जीत दिलाई। तिलक वर्मा ने भी उनका साथ निभाया और 21 गेंदों में नाबाद 29 रन बनाये। इस मैच में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा चल नहीं सके और सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गये। ईशान किशन ने 23 गेंदों में 28 रन बनाकर पारी संभाली। उनके बाद आए कैमरन ग्रीन और सूर्यकुमार ने जरुर अच्छा खेल दिखाया और टीम का स्कोर तेजी से बढ़ाया। ग्रीन ने 26 गेंदों में 44 रन बनाये, जबकि सूर्य कुमार यादव ने 29 गेंदों में 55 रन बनाये।

राजस्थान की पारी
इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्ठान की टीम ने 7 विकेट खोकर 212 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। टीम की ओर से यशस्वी जायसवाल ने अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए शानदार शतक जमाया। उनके अलावा राजस्थान का कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू सका। मुंबई की ओर से अरशद खान ने तीन विकेट लिए, जबकि पीयूष चावला को दो विकेट मिले।

राजस्थान रॉयल्स के यशस्वी जायसवाल ने छक्के से अपना खाता खोला था। इसके बाद धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी ने सिर्फ 62 गेंदों में 124 रन बनाये। इसमें 16 चौके और 8 छक्के शामिल हैं। यह उनका आईपीएल में पहला शतक है और इस सीजन में तीसरा शतक है। वह आईपीएल में शतक लगाने वाले चौथे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही आईपीएल के इतिहास में किसी अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा खड़ा किया सबसे बड़ा स्कोर है। 124 का स्कोर, राजस्थान रॉयल्स की ओर से भी किसी भी बल्लेबाज की आईपीएल लीग में सबसे बड़ी पारी है। यशस्वी जायसवाल आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं और ऑरेंज कैप अपने नाम कर लिया है। उनके इस सीजन में 428 रन हो गए हैं। वह इस सीजन सबसे ज्यादा चौका लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

IPL का 1000वां मैच
मुंबई और राजस्थान के बीच ये मैच आईपीएल का 1000वां मैच था। इसे यादगार बनाने के लिए मैच से पहले बीसीसीआई ने सचिन तेंदुलकर और कुमार संगकारा को सम्मानित किया। ये दोनों पहले आईपीएल सीजन का हिस्सा रहे थे। इसके बाद मैदान में आतिशबाजी भी हुई। बता दें कि इस लीग की शुरुआत 2008 में हुई थी और मौजूदा सीजन आईपीएल का 16वां सीजन है। इनके अलावा मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन को भी स्पेशल मोमेंटो प्रदान किया गया।

प्लेइंग XI

राजस्थान रॉयल्स
संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, जॉस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, ध्रुव जुरैल, शिमरॉन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, जेसन होल्डर, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल

मुंबई इंडियंस
रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, जोफ्रा आर्चर, पीयूष चावला, कुमार कार्तिकेय, राइली मेरेडिथ, अर्शद खान