भोपाल । इस बार अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए अब तक आठ हजार श्रद्धालुओं से अधिक पंजीयन कराए हैं। बालटाल और पहलगाम से जाने वाले रास्ते पर 16 जुलाई तक बुकिंग फुल हो चुकी है। अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। मात्र 12 दिनों में आठ हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीयन करा लिए हैं। इसमें सबसे अधिक आनलाइन पंजीयन सात हजार हुए हैं, वहीं बैंकों के माध्यम से एक हजार से अधिक पंजीयन हो चुके हैं। भोपाल से ही 15 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचेंगे। पूरे एमपी से यह संख्या 50 हजार तक पहुंच जाएगी। ओम शिव शक्ति मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने बताया कि इस बार यात्रा 29 जून से शुरू होगी, जो 19 अगस्त तक चलेगी। इस बार यात्रा 52 दिन की रहेगी।
पहलगाम और बालटाल के रास्ते से जाने के लिए जुलाई तक बुकिंग फुल हो चुकी है। जम्मू एंड कश्मीर बैंक व पंजाब नेशनल बैंक में प्रतिदिन 80 से 90 पंजीयन किए जा रहे हैं। इस कारण अब लोग आनलाइन पंजीयन अधिक करा रहे हैं। इसी कारण लोगों को अब 12 जुलाई के बाद की तिथि यात्रा के लिए मिल पा रही है। जो लोग अमरनाथ यात्रा पर पहलगाम के रास्ते से जाना चाहते हैं, उन्हें 18 जुलाई के बाद की तारीखें दी जा रही हैं।

चिकित्सा प्रमाण पत्र अनिवार्य
13 से 70 वर्ष की उम्र तक के भारतीय नागरिक अमरनाथ यात्रा कर सकते हैं। यात्रा के लिए जरूरी चिकित्सा प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया चल रही है।

यात्रा के लिए दो मार्ग
पहलगाम : इस मार्ग से गुफा तक पहुंचने में तीन दिन लगते हैं, लेकिन ये रास्ता आसान है। यात्रा में खड़ी चढ़ाई नहीं है। पहलगाम से पहला पड़ाव चंदनवाड़ी है। ये बेस कैंप से 16 किलोमीटर दूर है। यहां से चढ़ाई शुरू होती है।
बालटाल : समय कम हो, तो बाबा अमरनाथ दर्शन के लिए बालटाल रूट से जा सकते हैं। इसमें सिर्फ 14 किमी की चढ़ाई चढऩी होती है, लेकिन एकदम खड़ी चढ़ाई है, इसलिए बुजुर्गों को इस रास्ते पर दिक्कत होती है। इस मार्ग पर संकरे रास्ते और खतरनाक मोड़ भी हैं।