लखनऊ | राजधानी लखनऊ में 10 से 12 फरवरी के मध्य होने जा रही उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट को भव्य बनाने की तैयारी की जा रही है। योगी सरकार की तरफ से इस आयोजन को अन्य राज्यों के लिए एक मिसाल के तौर पर पेश किया जाएगा। आयोजन में देश और दुनिया भर के दिग्गज तो भाग लेंगे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत इसमें 20 से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है।यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे, जबकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित होंगी।

इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्रियों को भी इस महाआयोजन के लिए निमंत्रण भेजा जा रहा है।उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस आयोजन के माध्यम से 17 लाख करोड़ रुपए के निवेश जुटाने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को न सिर्फ वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए संकल्पित हैं, बल्कि वह प्रदेश को देश के ग्रोथ इंजन के तौर पर भी देख रहे हैं।

प्रदेश सरकार के विभाग यूपीजीआईएस के लिए कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने में जुट गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रतिदिन 8 सेशन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पहला इनॉगरल सेशन होगा, जबकि बाद में अलग-अलग सेक्टर व पार्टनर कंट्री से जुड़े सेशन होंगे। दिन के अंत में कल्चरल फंक्शन का आयोजन किया जाएगा।केंद्र सरकार के मंत्रियों की इस आयोजन में बड़ी भूमिका रहने वाली है। कार्यक्रम की प्रस्तावित रूपरेखा के अनुसार पहले दिन भारत सरकार में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव, वुमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट मिनिस्टर स्मृति ईरानी, टूरिज्म मिनिस्टर जी किशन रेड्डी, एफपीआई मिनिस्टर पशुपति कुमार पारस, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एमएनआरई मिनिस्टर राजकुमार सिंह अलग-अलग सेशन में हिस्सा लेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रिटायर्ड एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के संबंध में होने वाले सेशन का हिस्सा हो सकते हैं।