बस्तर  ।  छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा। ऐसें में जनता को साधने के लिए बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं का बस्तर दौरा हो रहा है। दोनों ही दलों के दिग्गज नेता चुनावी सभा कर बस्तर के आदिवासियों को साधने में लगे हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी की सभा के बाद अब बस्तर में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी सभा को संबोधित किया। वहीं राजनाथ सिंह ने भी दंतेवाड़ा के गीदम में  जनसभा को संबोधित किया। 

सरकार आते ही होगी जनगणना- राहुल गांधी

महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण सरकारी नौकरी में देंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दोगुना वेतन देंगे। 90 प्रतिशत आबादी गरीब, अदिवासियों, माइनॉरिटी का है लेकिन इनकी भागीदारी कहीं नहीं है। मीडिया की बड़ी कंपनी में एक भी दलित, आदिवासी नहीं है। पूरा देश एक वर्ग चला रहा है। हिंदुस्तान की सरकार को 90 अफसर चलाते हैं। बजट का निर्णय भी ये 90 लोग करते हैं। जाती जनगणना जरूरी है। इससे पता चलेगा कि कौन कितने का हकदार है।सरकार आते ही जाती जनगणना होगी।

बीजेपी का कार्यकर्ता आदिवासी पर पेशाब करता है- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश में बेरोजगारी, महंगाई, भगीदारी मुद्दा है लेकिन मीडिया नहीं दिखा रही है। ये सिर्फ मोदी को हवाई जहाज में उड़ते दिखाते हैं। राम मंदिर के इनोग्रेशन में राष्ट्रपति को आने नहीं दिया क्योंकि वो आदिवासी हैं। बीजेपी का कार्यकर्ता आदिवासी पर पेशाब कर रहा है। कांगेस की सरकार बनी तो हम पांच काम करेंगे। बेरोजगारी पर एक्शन लेंगे 30 लाख नौकरी निकालेंगे, मनरेगा की तर्ज पर अपरटेंसन का अधिकार लाने वाले है। पढ़े लिखे बेरजगरों को एक साल के लिए सरकारी ऑफिस में एक साल की नौकरी मिलेगी। यहां ट्रेनिंग होगी। इसके लिए एक लाख दिए जाएंगे। अच्छा काम किया तो वहीं पक्की नौकरी मिलेगी। 

कोरोना में थाली बजवा रहे थे पीएम मोदी- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के लोग उद्योगपतियों को जल, जंगल, जमीन दे रहे हैं। एक दिन ऐसा आएगा जब जंगल नहीं बचेगा। ये चाहते हैं कि आपके बच्चे आगे न बढ़ें हम चाहते हैं कि आपके बच्चों को शिक्षा मिले। नरेंद्र मोदी कभी समुंदर के नीचे चले जाते हैं कोविड होता है तो थाली बजाओ कहते हैं। ऑक्सीजन नहीं है लाशों के ढेर पड़े है पीएम कहते है थाली बजाओ। हॉस्पिटल में लाइट नहीं थी पीएम टॉर्च की लाइट जलवा रहे थे। सरकार ने किसी की मदद नहीं की।  

बीजेपी आदिवासी को वनवासी कहती है -राहुल गांधी

जनसभा को संबधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई है, कांग्रेस संविधान के लिए लड़ रही है दूसरी और मोदी जी, आरएसएस संविधान को बदलने की लडाई लड़ रहे हैं। हम आदिवासी को आदिवासी कहते हैं लेकिन बीजेपी आपको वनवासी कहती है। जो आपको वनवासी कहते हैं वो आपको जंगल का वाशी मानते है। जंगल पर आपका अधिकार नही मानते है। हम आपके लिए पेशा, ट्रायबल बिल लाये आपकी जमीन वपास दी। बीजेपी के लोगे आपके धर्म,भाषा,पर हमला कर रहे है। 

सचिन पायलट बोल- देश में बदलाव की बयार 

सचिन पाायलट ने कहा कि आज सुबह लखमा मिले थे कहा की मैं सभा स्थल नही आऊंगा खर्चा जुड़ जाएगा, मैने कहा कि खर्चा की चिंता छोड़ो। प्रदेश देश मे बदलाव की बहार चल रही है। भाजपा हिन्दू मुस्लिम को लड़ा रही है। बस्तर की जनता सच्चाई को चुनेगी, मेहनत करने वाली को चुनेगी। बिना डरे राहुल ने पैदल चलकर लोगों को जोड़ने की कोशिश की। लोगों को बरगलाकर विधानसभा में वोट ले लिया। लोकतंत्र को बचाने, गणतंत्र को बचाने के लिए कांग्रेस को जितायें।

देश की दशा बदलने का चुनाव- दीपक बैज

चार हजार किमी पैदल चलने वाले राहुल गांधी बस्तर की धरती पर आए हैं। ये चुनाव देश की दशा बदलने वाला चुनाव है। इस समय मुझ पर बड़ी जिम्मेदारी है 11 सीटों की जिमेदारी है। मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं कवासी चुनाव लड़ रहे हैं। बस्तर के जल, जंगल, जमीन, खनिज, आदिवासी और नगरनार स्टील प्लांट को बाचना है। नगरनार प्लांट को बचाना है। हसदेव की कटाई कर रहे है आदिवासियों पर फर्जी मुकदमा बना रहे हैं। भाजपा सरकार ने योजनाओं को बंद कर दिया है। देश को बचाना है संविधान को बचाना है राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनना है। ईमानदार नेता को प्रधानमंत्री बनना है।

राहुल गांधी की सभा में कवासी का भाषण

आज हमारे बस्तर में नेहरू गांधी परिवार का सदस्य पूरे भारत मे पैदल घूमने वाला, फर्जी नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने वाला राहुल गांधी यहां आए हैं। लोक सभा चुनाव हो रहा है मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं आप लोग लड़ रहे हो। आज हिदुस्तान संकट में है। आरक्षण बचाना है ये चुनाव कांग्रेस का नहीं है बस्तर के आदिवासियों का चुनाव है। नरेंद मोदी बोलता है एसटी एससी को नौकरी नहीं देना है। मोदी ने बोला था नोकरी दूंगा, 15 लाख दूंगा नहीं दिया। कांग्रेस की सरकार बनेगी तो किसानों पर लगने वाला जीएसटी बंद होगा। हमारी सरकार बनेगी तो रेल लाइन बनाएंगे, दंतेवाड़ा कोंडागांव में एयरपोर्ट बनाएंगे। सरकार बनी तो महिलाओं को साल में एक लाख देंगे।