कोरिया ओपन में खिताब जीतने वाली सात्विक साईराज रैंकिरेड्डी और चिराग सेठी की पुरुष युगल जोड़ी इस साल के अपने स्वप्निल प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी तो वहीं अनुभवी पीवी सिंधू और एचएस प्रणय मंगलवार से शुरू हो रहे जापान ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट से अपनी पुरानी लय हासिल करने की कोशिश करेंगे। सात्विक और चिराग की भारतीय बैडमिंटन जोड़ी 10 मैचों से जीतती आ रही है।

सात्विक-चिराग इस साल चार खिताब जीत चुके हैं और जापान ओपन में उनकी निगाह पांचवें खिताब पर होंगी। राष्ट्रमंडल खेलों के विजेता सात्विक और चिराग की भारतीय जोड़ी ने रविवार को कोरिया ओपन के पुरुष युगल फाइनल में फजर अल्फियान और मोहम्मद रियान आर्दियांतो की इंडोनेशिया की शीर्ष वरीय जोड़ी पर 17-21 21-13 21-14 की जीत दर्ज की थी। यह जोड़ी इस साल स्विस ओपन, एशियन चैंपियनशिप और इंडोनेशिया ओपन जीतकर अपने कॅरिअर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। तीसरी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी जापान ओपन में अपने अभियान का आगाज इंडोनेशिया के लियो रोली कार्नांडो एवं डेनियल मार्थिन की जोड़ी के खिलाफ करेगी।

सिंधू की पहली टक्कर चीन की झांग यी से

पेरिस ओलंपिक से एक साल पहले भारतीय बैडमिंटन जगत में सबसे ज्यादा चिंता की बात सिंधू के लचर फॉर्म पर है। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और पूर्व विश्व चैंपियन चोट से उबरने के बाद अपने पुराने रंग में नहीं लौट पाई है। सिंधू इस साल 12 बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर स्पर्धाओं में से छह में पहले दौर में बाहर होने के बाद वह विश्व रैंकिंग में 17वें नंबर पर खिसक गई हैं। वह पिछले सप्ताह अपने नए कोच मोहम्मद हाफिज की देख रेख में कोरिया ओपन के पहले दौर में निचली रैंकिंग वालीं पाई यू-पो से हार गई थी। सिंधू यहां शुरुआती दौर में झांग यी मैन के खिलाफ मैदान में उतरेंगी तो उन्हें अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा। चीन की इस खिलाड़ी के खिलाफ सिंधू की जीत-हार का रिकॉर्ड 2-2 है। सिंधू ने 20वीं रैंकिंग पर काबिज झांग को मलयेशिया ओपन में शिकस्त दी थी।

लक्ष्य और प्रियांशु होंगे आमने-सामने

कनाडा ओपन के चैंपियन सेन भी इस टूर्नामेंट से खेल में वापसी करेंगे। उन्होंने कोरिया ओपन से विश्राम लिया था। शुरुआती दौर में उनके सामने हमवतन प्रियांशु राजावत की चुनौती होगी। मलयेशिया मास्टर्स का खिताब इस साल मई में जीतने वाले प्रणय भारत के शीर्ष रैंकिंग के एकल खिलाड़ी हैं। पिछले कुछ टूर्नामेंटों में खराब प्रदर्शन के बाद हालांकि उनकी रैंकिंग में गिरावट आई है और वह 10वें पायदान पर खिसक गये है। आठवीं वरीयता प्राप्त प्रणय अपने अभियान का आगाज चीन के गैरवरीय खिलाड़ी ली शी फेंग के खिलाफ करेंगे। विश्व रैंकिंग के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत चीनी ताइपे के चोउ तियेन चान के खिलाफ पहले दौर का मुकाबला खेलेंगे। दोनों भारतीय खिलाड़ी अगर अपने शुरुआती मुकाबलों को जीतने में सफल रहे तो दूसरे दौर में एक-दूसरे का सामना करेंगे। महिला एकल के शुरुआती दौर में मालविका बंसोड़ का मुकाबला स्थानीय खिलाड़ी अया ओहोरी से होगा, जबकि आकर्षी कश्यप का सामना शीर्ष वरीयता प्राप्त अकाने यामागुची से होगा। पुरुष युगल में एमआर अर्जुन एवं ध्रुव कपिला जबकि महिला युगल में राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता तृषा जॉली एवं गायत्री गोपीचंद की जोड़ी भी यहां चुनौती पेश करेगी।