ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में शामिल है अंजीर। यह पोषक तत्वों का खजाना है। अंजीर में पोटैशियम, कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, दूध के साथ अंजीर खाने से आपके शरीर को ज्यादा फायदे हो सकते हैं। जी हां, अगर आप नियमित रूप से अंजीर वाले दूध का सेवन करते हैं, तो इससे आपको बेहतर नींद भी आएगी। तो आइए जानते हैं, दूध के साथ अंजीर खाने से आपको क्या फायदे मिलेंगे।

इम्यून सिस्टम मजबूत करता है

अंजीर वाला दूध पीना से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। यह हड्डियों और दांतों के लिए को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा अंजीर वाला दूध पीने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है, साथ ही पाचन में भी सुधार करता है।

बेहतर नींद के लिए

अगर आप नियमित रूप से दूध के साथ अंजीर मिलाकर पीते हैं, तो आपक अच्छी नींद आ सकती है। यह ड्रिंक नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। अंजीर के दूध में ट्रिप्टोफैन, एक एमिनो एसिड होता है। जो ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। सेरोटोनिन एक तरह का हार्मोंन है, जिससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है।

वजन कम करने में मददगार

अंजीर वाले दूध में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जिससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप बार-बार खाने से बचते हैं। जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

अंजीर वाले दूध बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

इसे बनाने के लिए अंजीर के कुछ टुकड़े लें। इन्हें लगभग 4-5 घंटे के लिए दूध में भिगो दें।
अब इन्हें महीन पेस्ट में पीस लें।
इस पेस्ट को एक सॉस पैन में डालें। इसमें एक गिलास दूध मिलाएं।
इसे उबाल लें और इसमें केसर के कुछ धागे मिलाएं।
अंजीर मिलाने से दूध का स्वाद मीठा हो जाएगा।
गर्म या ठंडे दूध का आनंद लें।