गोरखपुर । गोरखपुर शहर के धर्मशाला बाजार क्षेत्र में किराए पर कमरा लेकर रहने वाले सफाईकर्मी की बेटी का शव फंदे से लटका मिला है। घटना के समय किशोरी घर पर अकेली थी उसके मां-बाप एक दिन पहले कुशीनगर जिले में स्थित अपने पैतृक गांव गए थे। मकान मालिक पर ब्लैकमेल करने व दुष्कर्म के बाद हत्या करने का आरोप लगा रहे स्वजन मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर देर रात तक हंगामा करते रहे। पुलिस पर जबरन दाह संस्कार कराने का आरोप लगाते हुए श्मशान घाट से युवती का शव घर पर उठा लाए जिसके बाद मोहल्ले के लोग भी उनके समर्थन में आ गए। 
पुलिस ने एहतियात के तौर पर मोहल्ले में फोर्स तैनात कर दी है। वहीं स्वजनों की तहरीर पर देर रात मकान मालिक के विरुद्ध पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। कुशीनगर जिले के पडरौना क्षेत्र का रहने वाला व्यक्ति शहर के एक अस्पताल में सफाईकर्मी है। पत्नी व 16 वर्षीय बेटी के साथ चार वर्ष से धर्मशाला बाजार क्षेत्र में किराए पर कमरा लेकर रहता था। उसकी पत्नी भी मोहल्ले के घरों में मजदूरी करती है। 
शनिवार की दोपहर एक बजे पत्नी के साथ सफाईकर्मी अपने गांव (पडरौना) चला गया। घर पर बेटी अकेली थी। सफाईकर्मी का आरोप है कि रविवार की शाम पांच बजे मकान मालिक ने फोन कर बताया कि बेटी ने फंदे से लटककर जान दे दी है। मकान मालिक उनकी बेटी को परेशान करता था। उन्होंने आरोप लगाया कि मकान मालिक ने दुष्कर्म के बाद हत्या कर शव फंदे से लटकाया है। रात में रिश्तेदारों के साथ कमरे पर पहुंचे सफाईकर्मी व उसकी पत्नी ने आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया।
पोस्टमार्टम के बाद गोरखनाथ थाना पुलिस स्वजनों के साथ शव लेकर राजघाट पहुंची तो परिवार के लोग जबरन दाह संस्कार कराने का आरोप लगाने लगे। किशोरी की मां व पिता का कहना था कि पुलिस रात में ही अंतिम संस्कार करने का दबाव बना रही है। हंगामा बढ़ने पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट व सीओ कोतवाली ने लोगों को शांत कराया जिसके बाद स्वजन शव लेकर कमरे के पास चले आए। मोहल्ले के मंदिर में शव रख प्रदर्शन करने लगे।
आरोप है कि पड़ोस का एक युवक भी किशोरी को ब्लैकमेल कर रहा था। उसने वीडियो बना लिया था जिसे वायरल करने की धमकी देता था। महिला ने बताया कि रविवार सुबह बेटी ने फोन कर कहा था कि मम्मी जल्दी कमरे पर आ जाओ बहुत जरूरी काम है।
जिलाधिकारी के आदेश पर तीन डाक्टरों के पैनल ने किशोरी का पोस्टमार्टम किया जिसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई है। रिपोर्ट में किशोरी की हत्या किए जाने का प्रमाण नहीं मिला है। सूत्रों की मानें तो मृत्यु की वजह हैंगिंग बताई गई है। पुलिस घटना से जुड़े अन्य पहलुओं की पड़ताल कर रही है।
किशोरी के परिजनों ने मांग की कि पोस्टमार्टम एफआइआर की कापी देने के साथ ही दुर्व्यवहार करने वाले पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की जाए। मोहल्ले के लोगों ने भी पुलिस पर पीडि़त परिवार को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया।