प्रयागराज: श्रावण मास में कांवर यात्रा मार्ग पर अंधेरा नहीं रहेगा। संदिग्ध लोगों की सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। रास्ते में अंडा, मांस और मछली की दुकानें बंद रहेंगी।

मार्ग के अलावा घाट और शिव मंदिरों पर सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक एड्रेस (पीए) सिस्टम लगाए जाएंगे। ट्रैफिक मैनेजमेंट, रूट डायवर्जन लागू करने के साथ ही पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करेगी। घाट पर पर्याप्त संख्या में जल पुलिस व गोताखोर तैनात किए जाएंगे, ताकि कांवरियों की सुरक्षा-व्यवस्था मजबूत हो सके और उन्हें कोई असुविधा न हो।

प्रमुख गृह सचिव ने की समीक्षा

प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने शनिवार को पुलिस लाइन सभागार में प्रयागराज, कानपुर, झांसी और चित्रकूट मंडल के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कांवर यात्रा को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की।

अधिकारियों ने कांवरियों की सुरक्षा और सुविधा पर जोर देते हुए सभी इंतजाम करने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिए। कांवर मार्ग पर पड़ने वाले सीएचसी, पीएचसी में एंटी वेनम सहित अन्य दवाओं के साथ ही डाक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य करने की बात कही।

संवेदनशील स्थानों पर होगी विशेष निगरानी

संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रखने के लिए भी कहा। डीजीपी ने ट्रैफिक एवाइजरी समय पर जारी करने, घाटों और कांवर मार्गों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करे और ट्रैफिक मैनेजमेंट के साथ ही रूट डायवर्जन कर यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए।

बैठक में एडीजी जोन प्रयागराज भानु भास्कर, एडीजी कानपुर आलोक सिंह, कमिश्नर विजय विश्वास पंत, आइजी चंद्र प्रकाश, पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा, डीएम संजय कुमार खत्री व अन्य मंडलों के वरिष्ठ पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारीद्वय राजकीय विमान से बमरौली में उतरे और पुलिस लाइन आकर करीब दो घंटे तक विस्तृत समीक्षा बैठक की।

बिजली आपूर्ति होगी चुनौती सावन के दौरान कांवर यात्रा मार्गों पर मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप निर्बाध बिजली देना विभाग के लिए चुनौती होगा। विभाग अपनी तैयारी में जुटा है। ढीले तारों को दुरुस्त कराया जा रहा है, दो-दो लाइनमैनों की आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है।